अगर आपके पास है आधार कार्ड तो जीत सकते हैं हजारों रुपये के पुरस्कार

54

आधार कार्ड जारी करने वाली सरकारी संस्था यूआईडीएआई ने माय आधार ऑनलाइन कॉन्टेस्ट शुरू किया है। जिसमें प्रतिभागी को वीडियो बनाकर यूआईडीएआई की वेबसाइट में भेजना होगा। इस कॉन्टेस्ट के विजेताओं 30 हजार रुपये तक के नगद पुरस्कार दिए जाएंगे।
कॉन्टेस्ट के तहत सभी प्रतिभागियों को आधार की ओर से बताई गई लिस्ट में से कोई भी एक या एक से ज्यादा टॉपिक चुनना है और उस पर एक पर ट्यूटोरियल वीडियो बनाना होगा, इस कॉन्टेस्ट में आपको खुद के द्वारा चुने गए टॉपिक को आसान तरीके से समझाना होगा। आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई के अनुसार सबसे ज्यादा क्रिएटिव और एक्सप्लेनेटरी वीडियो बनाने वाले को 30,000 रुपये तक का नकद पुरस्कार दिया जायेगा। इस कॉन्टेस्ट में कुल 48 नकद पुरस्कार दिया जाएंगे। यह प्रतियोगिता 8 जुलाई को समाप्त होगी।

कॉन्टेस्ट में प्रतिभागी डाउनलोड आधार, चेक आधार जनरेशन/अपडेट स्टेटस, लोकेट आधार केंद्र, अपडेट अड्रेस ऑनलाइन, रिक्वेस्ट फॉर आधार वैलिडेशन लेटर, चेक ऑनलाइन अड्रेस अपडेट स्टेटस, आधार अपडेट हिस्ट्री, रिट्रीव लॉस्ट ऑर फॉरगॉटन EID/UID, ऑर्डर आधार रिप्रिंट, वर्चुअल ID(VID) जनरेटर, लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक्स, आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री, आधार लॉक/अनलॉक, वेरिफाई आधार ऑनलाइन, वेरिफाई ईमेल/मोबाइल नंबर इन 15 कैटगरी में से अपने पसंद के किसी भी टॉपिक पर वीडियो बना सकते हैं। आप एक से ज्यादा टॉपिक पर भी वीडियो बना सकते हैं। इस प्रतियोगिता में सिर्फ भारतीय ही हिस्सा ले सकते हैं। जिन लोगों के पास आधार नहीं है, वह इस प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं ले सकते हैं।
कांटेस्ट के तहत वीडियो की ड्यूरेशन 30 सेकंड से 120 सेकंड होनी चाहिए। वीडियो किसी भी फॉर्मेट में हो सकती है। अच्छी साउंड क्वालिटी की वीडियो को पहली पसंद रहेगी। वीडियो हिंदी या इंग्लिश भाषा में ही हो सकती है। कॉन्टेस्ट में सिर्फ एक ही व्यक्ति पार्टिसिपेट कर सकता है, टीम एंट्री मान्य नहीं होगी। वीडियो बनाते वक्त आधार में दी गई जानकारी को ब्लर कर दें, अगर किसी वीडियो में कॉन्टेक्ट डिटेल्स नजर आती है तो वह अवैध एंट्री मानी जाएगी। विजेताओं को हर अलग-अलग कैटगरी में 3 बेस्ट वीडियो बनाने पर प्रथम पुरस्कार 20,000 रुपये, द्वितीय पुरस्कार 10,000 रुपये और तृतीय पुरस्कार 5,000 रुपये दिया जाएगा, वहीं सभी 15 कैटगरी में से 3 बेस्ट वीडियो बनाने पर प्रथम पुरस्कार 30,000 रुपये, द्वितीय पुरस्कार 20,000 रुपये तथा तृतीय पुरस्कार 10,000 रुपये नगद दिया जाएगा।