बांग्लादेश को हराकर विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

25

इंग्लैंड में चल रहे आईसीसी विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट के अंतर्गत मंगलवार को बर्मिंघम के एजबेस्टन में भारत और बांग्लादेश के मध्य खेले गए एक अहम मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 28 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम 7वीं बार सेमीफाइनल में पहुंच गई।
भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओर में 9 विकेट पर 314 रन बनाए। रोहित शर्मा ने 104 और लोकेश राहुल ने 77 रन की पारी खेली। बांग्लादेश के लिए मुस्तफिजुर रहमान ने 5 विकेट लिए। 315 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम 268 रन पर सिमट गई। बांग्लादेश के लिए शाकिब अल हसन ने 66 रन, मोहम्मद सैफुद्दीन ने 51 रन, शब्बीर रहमान ने 36 रन और सौम्य सरकार ने 33 रन बनाए भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने चार, हार्दिक पांड्या ने तीन विकेट लिए। युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट लिया।
इस जीत के साथ ही भारत के 8 मैच में 13 अंक हो गए। वह अंक तालिका में दूसरे स्थान पर बरकरार है। भारत का अगला मुकाबला श्रीलंका से 6 जुलाई को होगा। दूसरी ओर इस हार के साथ बांग्लादेश की अंतिम-4 में पहुंचने की उम्मीदें खत्म हो गईं।

भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने इस मैच में अपना चौथा शतक बनाया और वे एक विश्व कप टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इसके अलावा विश्व कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में उन्होंने कुमार संगकारा की बराबरी कर ली है। संगकारा ने 2015 वर्ल्ड कप में चार शतक लगाए थे। भारत की तरफ से एक विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी सौरव गांगुली (3) थे। विश्व कप की बात करें तो ये रोहित का पांचवां शतक रहा। इसके अलावा इस टूर्नामेंट में रोहित के सबसे ज्यादा 544 रन हो गए हैं और वे बल्लेबाजों की सूची में टॉप पर पहुंच गए हैं।