ऐसे जानें फेसबुक पर कौन-कौन से एप चुरा रहे आपकी निजी जानकारी

0
330

फेसबुक का उपयोग करने वाले इन दिनों अपनी निजी जानकारी लीक होने को लेकर टेंशन में हैं। खासतौर पर कैम्ब्रिज एलानिटिका द्वारा फेसबुक यूजर्स के डाटा लीक करने के बाद फेसबुक ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में कई बदलाव किए है। कैम्ब्रिज एलानिटिका के अलावा फेसबुक से जुड़े अनेक एप आपकी निजी जानकारी चुरा रहे हैं, जिसकी जानकारी के लिए अब फेसबुक ने एक टूल को लाइव कर दिया है, जिसकी मदद से फेसबुक यूजर जान सकते हैं कि कैम्ब्रिज एनालिटिका ने उनका डाटा का इस्तेमाल किया है या नहीं?
फेसबुक ने इसकी जानकारी अपने हेल्प सेंटर के ब्लॉग में दी है। फेसबुक ने अपने ब्लॉग में जानकारी दी है कि डाटा चोरी पे लगाम लगाने अन्य वेबसाइट और ऐप द्वारा फेसबुक यूजर के डाटा के गलत इस्तेमाल ना होने के लिए कई कदम उठाए हैं। वहीं फेसबुक यूजर निम्न लिंक पर क्लिक करके चेक सकते हैं कि आपका फेसबुक डाटा कैमब्रिज एनालिटिका के साथ शेयर किया गया है या नहीं। एनलिटिका कैम्ब्रिज के अलावा किन-किन एप ने आपका डाटा शेयर किया है, ये आप नीचे दिए लिंक पे क्लिक कर देख सकते हैं,
https://m.facebook.com/help/1873665312923476?helpref=search&sr=1&query=cambridge

फेसबुक हेल्प ब्लॉग पर पहुंचने पर आपको थोड़ा नीचे आने पर सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करने के बाद आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल के ऐप और वेबसाइट सेटिंग्स में जाएंगे। वहां आपको दिख जाएगा कि कौन-कौन सी वेबसाइट और ऐप आपका डाटा एक्सेस कर रही है। इसकी एक लिस्ट भी आपको दिख जाएगी। वहां से आप उन ऐप को हटा भी सकते हैं।