अयोध्या के नाम से जाना जाएगा फैज़ाबाद

0
116

अयोध्या मे आयोजित दीपोत्सव में यूपी के सीएम योगी आदि‍त्‍यनाथ ने लोगों को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए कहा क‍ि आज से फैजाबाद को भी अयोध्‍या के नाम से जाना जाएगा। उन्होंने ने कहा कि अयोध्‍या हमारी आन बान और शान का प्रतीक है। अयोध्या की पहचान भगवान राम से है। आज से फैजाबाद का नाम अयोध्या होगा। उन्‍होंने कहा कि यहां पर राजा दशरथ के नाम पर एक मेडि‍कल कॉलेज खोला जाएगा। इसके अलावा अयोध्‍या में वर्ल्‍ड क्‍लास एयरपोर्ट का नि‍र्माण भी कि‍या जाएगा। इसका नाम भगवान राम के नाम पर रखा जाएगा।
सीएम योगी ने कहा कि मोदी सरकार राम राज्य की अवधारणा पर काम कर रही है। पहले लोग अयोध्या का नाम लेने से डरते हैं। पूरा देश जानता है कि अयोध्या क्या चाहती है दुनिया की कोई भी ताकत अयोध्या के साथ अन्याय नहीं कर सकती।वसरयू तट पर राम की पैड़ी बनाई जाएगी योगी ने कहा, सरयू में जी में कोई गंदा नाला नहीं गिरेगा। उन्होंने कहा कि अयोध्या को अब नेपाल की जनकपुरी और लंका से जोड़ा जाएगा।
इससे पहले दीपोत्‍सव कार्यक्रम में योगी आदित्यनाथ खास मेहमान दक्षि‍ण कोरि‍या की प्रथम महि‍ला क‍िम जोंग सूक के साथ के साथ पहुंचे। जहाँ राम की लीलाओं पर आधारित झाकियां निकाली गई और दीपोत्‍सव कार्यक्रम के अंतर्गत अयोध्‍या में क्‍वीन हाउ पार्क का भी उद्घाटन किया गया है। इस मौके पर यूपी के राज्‍यपाल राम नाईक भी मौजूद रहे।
उत्तर प्रदेश के अयोध्या में दीपोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। कार्यक्रम में दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी किम-जुंग सुक शामिल हुई हैं। किम के स्वागत के लिए शहर को खूब सजाया गया है और सड़कें एवं धरोहर इमारतें रोशनी से नहाई हुई हैं। यहां रानी ह्यो के स्मारक का विस्तारीकरण का शिलान्यास किया जाएगा। आज ही सरयू नदीं के घाट पर 3 लाख दीप जलाए जलाए जाएंगे।