हिन्दी ब्लॉगर्स के लिए कल से शुरू हो रही है ब्लॉगर ऑफ द ईयर प्रतियोगिता

0
293

हिन्दी ब्लॉगर्स के लिए आई-ब्लॉगर द्वारा कल 1 दिसंबर से आयोजित ब्लॉगर ऑफ द ईयर अवार्ड के लिए आवेदन शुरू हो रहे है। इस अवार्ड की शुरूआत आई-ब्लॉगर द्वारा की जा रही है। आई-ब्लॉगर के एक अधिकारिक सदस्य ने बताया कि इस अवार्ड का मकसद हिन्दी ब्लॉगिंग को प्रोत्साहित करना है। उन्होने कहा कि हम अब तक ब्लॉगरों को प्रोत्साहित करते आए है और ब्लॉगरों ने हमें बहुत प्यार दिया है। सबसे खास बात यह है कि इस अवार्ड को कुछ नये अंदाज में डिजाइन किया गया है, जो बहुत ही रोचक है और कुछ नये तरीके से ब्लॉगरों को विजेता बनने का मौका मिलेगा। ब्लॉगर ऑफ द ईयर 2019 छ: चरणों के बाद चयनित किया जायेगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2019 है।
प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए आपका ब्लॉग 6 माह पुराना होना आवश्यक है और हिन्दी भाषा में होना जरूरी है। आप एक ही प्रोफाइल ब्लॉगर ऑफ द ईयर 2019 के लिए भेज सकते है। आपके ब्लॉग पर 60 पोस्ट होना अनिवार्य है, जिसके लिए प्रमाण देना आवश्यक है। आई-ब्लॉगर ने यह स्पष्ट किया है कि इसके लिए आप अपने ब्लॉग पर ब्लॉग आर्काइव विजेट लगा सकते है। ब्लॉगर को इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि आपके ब्लॉग पर प्रकाशित रचनाएं आपने ही लिखी हो, न कि कॉपी पेस्ट हो। यदि कॉपी पेस्ट मिला तो हो सकता है कि आपको प्रतियोगिता से बाहर कर दिया जाये। अगर आप हिंग्लिश एवं अंग्रेजी ब्लॉगर है तो यह आपके लिए नहीं है। नियमावली में साफ-साफ शब्दों में ऐसे ब्लॉगरों के आवेदन ब्लॉक कर दिये जायेगें। इसके अलावा यदि आप बिजनेस ब्लॉग या ग्रुप ब्लॉग के संचालक है तो भी आपकी ब्लॉगर प्रोफाइल स्वीकार्य नहीं होगी।
पहला चरण- इस चरण में सभी प्रतिभागियों के प्रोफाइल व ब्लॉग का अवलोकन किया जायेगा। सभी जानकारी सही मिलने पर उसे चयनित कर लिया जायेगा। चयन की सूचना ब्लॉगर ऑफ द ईयर 2019 के लिए अधिकारिक मीडिया पार्टनर लोक संवाद न्यूज पोर्टल एवं आई-ब्लॉगर की सोशल मीडिया प्रोफाइल पर दी जायेगी।
दूसरा चरण- इस चरण में चयनित ब्लॉगरों को अपने ब्लॉग पर ब्लॉगर ऑफ द ईयर को मुख्य विषय बनाकर एक पोस्ट अपने शब्दों में लिखनी होगी। ब्लॉग पोस्ट अपनी पसंद की विद्या या ब्लॉग पर अधिकतर लिखी जा रही विद्या में लिख सकते है। इस पोस्ट में प्रतिभागी ब्लॉगर को एक अन्य प्रतिभागी ब्लॉगर को इस अवार्ड के लिए नामित (इसमें यह भी बताना आवश्यक है कि आपने उन्हे क्यों नामित किया है या उन्हे यह अवार्ड क्यों मिलना चाहिए) भी करना अनिवार्य है।
तीसरा चरण- इस चरण में प्रतिभागी द्वारा लिखी गई पोस्ट का लिंक ई-मेल द्वारा blogger4year@gmail.com पर भेजा जायेगा। जिसका अवलोकन आई-ब्लॉगर की निरीक्षण टीम द्वारा किया जायेगा और प्रतिभागी द्वारा नामित अन्य ब्लॉगर प्रतिभागी को एक प्वाइंट मिल जायेगा, जो निणार्यक मंडल के निर्णय के समय उसे विजेता बनाने में सहयोग करेगा।
चौथा चरण- निर्णायक मंडल द्वारा चयनित प्रतिभागियों (जिन्होने अपने ब्लॉग पर ब्लॉगर ऑफ द ईयर 2019 को मुख्य विषय बनाकर पोस्ट लिखी है) की प्रोफाइल को आई-ब्लॉगर पर एक निश्चित तिथि पर प्रकाशित किया जायेगा।
पांचवा चरण- इस चरण में आई-ब्लॉगरपर प्रकाशित ब्लॉगर की प्रोफाइल को पाठकों व ब्लॉगर साथियों के फेसबुक लाइक, सपोर्टिंग कमेंट और पेज व्यूज के लिए उपलब्ध करा दिया जायेगा।
छठा चरण- यह अंतिम पड़ाव है जिसमें ब्लॉगर प्रतिभागियों द्वारा नामांकन, पाठकों के फेसबुक लाइक, सपोर्टिंग कमेंट एवं पेजस व्यूज के आधार पर ब्लॉगर ऑफ द ईयर 2019 का विजेता घोषित किया जायेगा। इसके साथ ही ब्लॉगरों द्वारा नामित होने पर एकत्र प्वाइंट को भी शामिल किया जायेगा। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए निम्न लिंक पर आवेदन करना होगा-

Blogger of the Year 2019

प्रतियोगिता में निम्न ब्लॉगर्स हिस्सा ले सकते हैं,
*टेक ब्लॉगर्स (Tech Bloggers)
*एजुकेशनल ब्लॉगर्स (Educational Bloggers)
*फेमिनिस्ट ब्लॉगर्स (Feminist Bloggers)
*पोएम ब्लॉगर्स (Poem Bloggers)
*मोटिवेशनल ब्लॉगर्स (Motivational Bloggers)
*मल्टी टॉपिकल ब्लॉगर्स (Multi Topical Bloggers)
*हिन्दी लिटरेचर ब्लॉगर्स (Hindi Literature Bloggers)
*पोलिटिकल ब्लॉगर्स (Political Bloggers)
*सोशल लिटरेचर ब्लॉगर्स (Social Literature Bloggers)
*फूड ब्लॉगर्स (Foods Bloggers)