अब छक्के पर मिलेंगे 12 रन, आईसीसी बदलेगी टेस्ट क्रिकेट के नियम

0
48

आज एक अप्रैल है और इस दिन को मूर्ख दिवस के रूप में मनाया जाता है। अगर आज इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के द्वारा किये गए ट्वीट्स पढ़ें तो एकबारगी लगेगा कि आईसीसी ने हमें मूर्ख बनाया है, हालांकि आईसीसी ने आधिकारिक रूप से इसकी पुष्टि नहीं की है कि ये अप्रैल फूल वाले ट्वीट्स हैं। आईसीसी ने आज कई ट्वीट्स कर टेस्ट क्रिकेट मैचों के नियमों में बदलाव की बात कही है। कुछ नियम ऐसे हैं, जिनमें चौंकना लाजिमी है।
आईसीसी ने ट्वीट कर कहा कि ये सभी नए नियम आगामी टेस्ट चैंपियनशिप में लागू हो सकते हैं। जिसमें सबसे चौंकाने वाला ट्वीट ये था कि डे-नाइट टेस्ट के दौरान अंतिम सेशन में दोगुने रन दिए जाएंगे। जिसमें चौका मारने पर 8 रन तो छक्का मारने पर 12 रन दिए जाएंगे। टेस्ट मैच में अब टॉस भी नहीं होगा। टॉस की जगह ट्विटर पोल किया जाएगा पोल के जरिए लोग तय करेंगे कि कौन सी टीम पहले बल्लेबाजी करेगी और कौन गेंदबाजी।

एक और ट्वीट में आईसीसी ने कहा है कि एक गेंद पर दो बल्लेबाज भी आउट हो सकते हैं। जिसमे एक बॉल पर कैच लेकर और उसी बॉल पर रन आउट किया जा सकेगा।

नए नियमों के तहत टेस्ट क्रिकेट की सफ़ेद जर्सी पर खिलाड़ी के नंबर के साथ ही उसका इंस्टाग्राम अकाउंट भी होगा। इसके अलावा वाइड एंड नो बॉल के टर्म भी टेस्ट चैंपियनशिप में देखने या पढ़ने को नहीं मिलेंगे। इनकी जगह दो नए शब्द फॉल्ट्स एंड एसेज का इस्तेमाल किया जाएगा।

वहीं अगर तापमान 35 डिग्री से अधिक होता है तो खिलाड़ियों को शॉर्ट पहनने की अनुमति होगी. यहीं नहीं कमेंटेटर्स फील्डर्स के घेरे के पीछे खड़े होकर मैच के बारे में बता सकेंगे।

हालांकि आज 1 अप्रैल होने के कारण आईसीसी के द्वारा फूल भी बनाया जा सकता है।